दुनिया की सबसे खूबसूरत चीज़ - the most beautiful thing in the world

6 min read दुनिया की सबसे खूबसूरत चीज़ January 03, 2024 21:44 दुनिया की सबसे खूबसूरत चीज़ - the most beautiful thing in the world

आदरणीय सज्जनो जय श्री राधे! जय श्री कृष्ण!! 

उपयोगी बूक्स में आपका स्वागत है। अगर आप हमारे चैनल पर नए हैं तो सब्सक्राइब करना न भूलें।

सरल भाषा में सनातन संस्कृति का अध्ययन करने के लिए गुरु परम्परा एप डाउनलोड करें


दुनिया की सबसे खूबसूरत चीज़ - the most beautiful thing in the world

आदरणीय सज्जनो! क्या आप जानते हैं दुनिया की सबसे खूबसूरत चीज़ क्या है?  चलो सुनते हैं। जीवन में बहुत उपयोगी एक छोटी सी कहानी.

कलापुर नामक सुन्दर नगर में एक कुशल चित्रकार रहता था। एक दिन वह दुनिया की सबसे खूबसूरत चीज़ की तस्वीर बनाना चाहता है और वह इस काम के लिए प्रतिबद्ध है।

लेकिन, वह निश्चित नहीं हो पाता कि दुनिया में सबसे खूबसूरत चीज़ कौन सी है। वह भ्रमित हो जाता है. इसका पता लगाने के लिए वह घर छोड़ देता है।

धार्मिक गुरु भेट

जाते समय उसकी मुलाकात एक धार्मिक गुरु से होती है। वह धर्म गुरु से अपना प्रश्न पूछता है - "गुरुवर! दुनिया में सबसे सुंदर चीज़ क्या है?" उनका प्रश्न सुनकर धर्म गुरु मुस्कुराये। और, उन्होंने कहा- 

दुनिया की सबसे खूबसूरत चीज श्रद्धा है.'' हालाँकि धार्मिक गुरु की नज़र में भक्ति दुनिया की सबसे खूबसूरत चीज़ लगती है, लेकिन चित्रकार धार्मिक गुरु के इस जवाब से संतुष्ट नहीं हो पाता और वह वहाँ से आगे बढ़ जाता है।

नवविवाहित महिला भेट

उसकी मुलाकात एक नवविवाहित महिला से होती है । नवविवाहिता को लेकर भी उसकी यही जिज्ञासा है. इसके जवाब में नवविवाहिता 'प्यार' से जवाब देती है। साथ ही इसे स्पष्ट करने के लिए वह आगे कहती हैं-

प्यार की वजह से गरीबी में भी खुशहाली नजर आने लगती है. हालाँकि नई दुल्हन के लिए प्यार सबसे खूबसूरत चीज़ लगती थी, लेकिन चित्रकार इस जवाब से भी संतुष्ट नहीं हो सका। उसने उत्तर खोजना जारी रखा।

सैनिक से भेट

रास्ते में उसकी मुलाकात एक सैनिक से होती है। चित्रकार इस सैनिक से भी यही प्रश्न पूछता है। जवाब में, सैनिक जवाब देता है कि "सबसे सुंदर चीज़ शांति है।"

चित्रकार घर लौटता है, इन तीन अलग-अलग लोगों से प्राप्त अलग-अलग उत्तरों पर ध्यान करता है: विश्वास, प्रेम और शांति। 

जैसे ही वह दरवाजे पर पहुंचता है घर, उसके बच्चे, पिता, अपने घर में आनंद मना रहे हैं। शरीर लटकने लगता है। पत्नी अंदर से मुस्कुराती हुई बाहर आती है। वह अपने प्रति बच्चों की भक्ति, अपनी पत्नी के प्यार और घर में स्थिर पारिवारिक शांति को देखकर आश्चर्यचकित हो जाता है।

उसने सोचा कि मैं दुनिया में जिस खूबसूरत चीज की तलाश में निकला हूं वह मेरे घर में है। उसने तुरंत उस चीज का चित्र बनाया जिसे वह चाहता था ।

 उसने दुनिया की सबसे खूबसूरत चीज का चित्र बनाया और उसका शीर्षक रखा घर।

निष्कर्ष 

संसार में सबसे सुन्दर वस्तु कोइ है तो वह है आपके अपने परिवार के प्रति किया जानेवाला विश्वास और प्रेम जिससे आपको और आपके परिवार को शांति मिलती है।

आदरणीय सज्जनो! आपको यह कहानी कैसी लगी कृपया टिप्पणी करना न भूलें। तब तक हमारे साथ बने रहें

शिक्षाप्रद और ज्ञानवर्धक PDF पुस्तक यहाँ से Download करें


आपका बहुमुल्य समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

User Comments (0)

Add Comment
We'll never share your email with anyone else.